Saturday, August 22, 2009

विश्व नक्शे में आएगा भेड़ाघाट



जबलपुर.
भेड़ाघाट को यूनाईटेड नेशन्स साइंटिफिक एंड कल्चरल ऑर्गनाईजेशन (यूनेस्को) से वल्र्डनेचुरल हेरिटेज साईट घोषित कराने के प्रयास किए जा रहे हैं , इसके लिए भारत सरकार के माध्यम से प्रस्ताव भेजा जाएगा। यह जानकारी सम्भागायुक्त प्रभात पाराशर की अध्यक्षता में आयोजित हुई इंटैक की बैठक के दौरान दी गई।

बैठक में इंटैक के संयोजक आरके शर्मा ने बताया कि यूनेस्को की प्रस्तावित सूची में भेड़ाघाट और चौंसठ योगिनी मंदिर यदि शामिल कर लिए जाते हैं तो इस क्षेत्र के विकास के लिए यूनेस्को द्वारा पर्याप्त फंड उपलब्ध कराया जा सकता है। बठक में इंटैक जबलपुर की ओर से अध्यक्ष संभागायुक्तश्री पाराशर का स्वागत कर उन्हें मोनो दिया गया।



इंटैक में शामिल नए सदस्यों का परिचय दिया गया तथा बैज लगाकर सदस्यता एवं केन्द्रीय कार्यालय से प्राप्त प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। इंटैक जबलपुर में 51 सदस्य हैं। कलेक्टर हरिरंजन राव ने बताया कि मंदिर के आसपास तथा तेवर में कई स्थान ऐसे हैं जिसे पुरातत्व के संदर्भ में संरक्षित किया जा सकता है। कौन सा क्षेत्र संरक्षण के लिए चुना जाए, इसका सर्वेक्षण पुरातत्व विभाग द्वारा किया जाएगा।



सदस्यों ने कहा कि पुरातत्व की दृष्टि से यह क्षेत्र बहुत ही महत्वपूर्ण है। सर्वेक्षण के लिए जरूरी राशि आवंटित कराने के प्रयास किए जाएंगे। बैठक में बताया गया कि त्रिपुर सुंदरी मंदिर एवं संलग्न भू-खंड की ऐतिहासिक महत्ता अक्षुण्य बनाए रखने के लिए यहां सभी प्रकार के निर्माण एवं उत्खनन कार्य को प्रतिबन्धित करने की सूचना देने एक नोटिस बोर्ड वहां स्थापित किया जा चुका है। बठक में आय-व्यय का लेखा भी प्रस्तुत किया गया है, जिसे मान्य करते हुए सर्वसम्मति से पारित किया गया है।

No comments:

Post a Comment